डॉ. मनमोहन ने दिया नुस्‍खा: सोने में पैसा नहीं लगाएं लोग


भारतीय अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए पीएम मनमोहन सिंह ने आम आदमी से सोना न खरीदने की अपील की है। साथ ही इन पैसों को बचत के रूप में स्थायी निवेश में लगाने पर जोर दिया है। पीएम के मुताबिक, सोने के भाव में हो रहे उतार-चढ़ाव के चलते ये धातु निवेशकों की पहली पसंद बना हुआ है, लेकिन इस दीवानगी को कम करने की जरूरत है।

मनमोहन सिंह का कहना है, हमें निवेश के बंद हो चुके दरवाजों को फिर से खोलना चाहिए। इसके जरिए ही बचत को उत्पादक निवेश में लगाया जा सकेगा। साथ ही सोने से भी लोगों का मोह घटेगा। ये सारे प्रयास निवेश में इजाफा करते हुए देश में नौकरियों की संख्या बढ़ाने में मदद करेंगे।



वित्‍त मंत्री की कुर्सी संभालने के बाद पहले इंटरव्यू में डॉ. सिंह ने बताया है कि फिलहाल उनकी नजरें पांच प्रमुख चुनौतियों पर हैं। ‘हिन्दुस्तान टाइम्स’ को ई-मेल के जरिए भेजे जवाब में सिंह ने बताया है कि फिलहाल वित्तीय घाटे पर नियंत्रण, कर प्रणाली में स्पष्टता, म्यूचुअल फंड और बीमा उद्योग में जान फूंकना, विदेशी निवेश के लंबित प्रस्तावों को हरी झंडी देना और इंफ्रास्ट्रक्चर में तेजी से सुधार करना उनके एजेंडे में हैं। विदेशी निवेशकों को एक तरह से आश्वस्त करते हुए सिंह ने कहा कि वह लगातार निवेश के लिए बेहतर माहौल बनाते रहेंगे।

No comments:

Post a Comment